नवसारी वन विभाग आरएफओ हीना पटेल को 'नवदुर्गा पुरस्कार' से सम्मानित किया गया।

 


नवसारी वन विभाग आरएफओ हीना पटेल को 'नवदुर्गा पुरस्कार' से सम्मानित किया गया।


सामाजिक वनीकरण विभाग नवसारी की आरएफओ हिना पटेल को असम के गुवाहाटी में आयोजित पहले एशियाई रेंजर फोरम में वनदुर्गा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। रेंज वन अधिकारी हीना पटेल को प्रकृति संरक्षण के प्रति उनके समर्पण के लिए सम्मानित किया गया है। हिना पटेल ने वन अधिकारी के रूप में अपने करियर में सराहनीय काम किया है और बंजर भूमि को खेती के लिए उपजाऊ बनाने का प्रयास किया है। साथ ही कबेलेदाद जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए भी काम कर रहे हैं.

पिछले 5 दिसंबर को असम के गुवाहाटी में आयोजित पहले एशियन रेंजर फोरम में एक्सप्लोरिंग वूमेनहुड फाउंडेशन द्वारा देश की चार महिलाओं को वन दुर्गा अवार्ड से सम्मानित किया गया था।


वन दुर्गा पुरस्कार उन महिलाओं को दिया जाता है जिन्होंने वन्यजीव और वन संरक्षण के लिए उत्कृष्ट कार्य किया है। प्रकृति संरक्षण के क्षेत्र में ऐसे साहसी, कुशल और उत्कृष्ट कार्य के लिए हीना पटेल को वनदुर्गा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

खुद को मिले वन दुर्गा अवॉर्ड के बारे में हीना पटेल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति की काबिलियत को पुरुष या महिला के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए. महिला किसी भी क्षेत्र में कार्य करने में सक्षम है। मैं दस वर्षों से गुजरात वन विभाग से जुड़ा हुआ हूं। विभाग और वरिष्ठों के सहयोग से यह यात्रा बहुत प्रेरणादायक रही है। जानवरों के साथ काम करना बहुत ही रोमांचक काम है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ